बच्चों को फिट और हेल्दी बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ

बच्चों को फिट और हेल्दी बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग अपनr फिटनेस को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। इसलिए तो सभी लोग एक्सरसाइज करते हैं। वैसे तो फिटनेस सभी लोगों के लिए आवश्यक है लेकिन बच्चों के लिए कुछ ज्यादा ही जरूरी होता है। इसलिए हमें उन्हें शुरुआत से खेल-कूद, फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज में शामिल कराने की कोशिश करानी चाहिए। जिससे कि वो लंबे समय तक फिट रह सकें और कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बच सके। फिट रहने से आपका बच्चा भी तंदुरुस्त हो सकेगा और खुद को मजबूत बना सकता है। बच्चों को अपनी फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चे की फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

नींद को प्राथमिकता दें

जितना हमारे लिए मेहनत करना जरूरी है उतना ही हमारे लिए नींद को पूरा करना भी जरूरी है। अच्छी नींद लेने के बाद आप स्वस्थ रहने में कामयाब रह सकते हैं साथ ही अगली सुबह के लिए एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं। नींद के दौरान शरीर विकास हार्मोन का उत्पादन करता है, इसलिए अगर उन्हें रात में आराम मिलता है, तो आपके बच्चे मजबूत हड्डियों, अधिक लचीला प्रतिरक्षा प्रणाली और अंगों के साथ जागेंगे जो एक बेहतर स्वास्थ्य के रूप में होगा। 

अच्छा उदाहरण दें

अक्सर बच्चों को तब ज्यादा सीखने की चाहत होती है जब वो अपने सामने किसी अच्छे चेहरे या मेहनत करने वाले इंसान को देखते हैं और उनकी बातों को समझते हैं। आप उनके सामने भी कुछ ऐसे ही अच्छे उदाहरण रखें। इसके साथ अपने बच्चों को किसी चीज में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे स्वयं करें, और इसे सुखद बनाने के लिए। 

उचित गतिविधियों को चुनें

आप अपने बच्चे की क्षमता और ऊर्जा को अच्छी तरह से समझते हैं और आपको ये भी बेहतर पता होता है कि आपका बच्चा कैसे आगे बढ़ सकता है। आप उनकी आयु और विकास के स्तर के लिए उपयुक्त गतिविधियों का चयन करना महत्वपूर्ण है। आप तैराकी, फुटबॉल या डांस में उनकी भागेदारी लेने के लिए कोशिश कर सकते हैं, जबकि बड़े बच्चों के लिए टेनिस, बास्केटबॉल या फुटबॉल जैसे खेल चुन सकते हैं। 

खेल को मजेदार बनाओ

किसी भी खेल को एक खेल की तरह ही न रखें, आप अपने बच्चों के खेल को और भी ज्यादा मजेदार बना सकते हैं। ये माता-पिता पर निर्भर करता है कि वो बच्चे को कितना खेल का हिस्सा बना रहे हैं। अगर वे पहले से ही एक खेल में रुचि रखते हैं, तो उन्हें अधिक प्रयास करने की संभावना है, जिसके बाद उन्हें बेहतर प्रदर्शन और परिणाम मिलेंगे।

स्वस्थ आहार खिलाएं

आप हमेशा कोशिश करें कि आप अपने बच्चे को स्वस्थ आहार ही खिलाएं साथ ही उन्हें भी स्वस्थ आहार खाने की आदत डालें। खेल खेलने में चाहे वे कितने भी घंटे लगा दें, अगर वे घर आते हैं और फास्ट फूड और चीनी पर नाश्ता करते हैं, तो हमेशा अस्वस्थ रहने का एक तत्व होगा। आप उन्हें इस तरह की चीजों का सेवन कराएं जिससे उनके शरीर में ताकत और एनर्जी आए। इसके लिए आप हरी सब्जी और फल पर जोर दे सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

बच्चों के गर्दन और सिर पर निकले हुए गांठ को नजरअंदाज ना करें, हो सकता है सिस्टिक हाइग्रोमा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।